हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे Can Be Fun For Anyone

Wiki Article



आधा चम्मच हल्दी पाउडर में चार से पांच बूंदे घी की मिलाएं फिर इसको गर्म करें और हल्का गुनगुना होने पर पलकों पर लगाए इससे आंखों के दर्द में आराम मिल जाता है । हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर सफेद कपड़ा रंग ले और इस कपड़े को आंखों पर लगा कर बांध लें इससे बहुत जल्दी आंखों के दर्द में आराम मिल जाता है ।

हल्दी की चाय भी बना सकते हैं। इसमें स्वाद के लिए थोड़ा-सा शहद मिक्स कर सकते हैं।

• हल्दी को चंदन और नींबू के रस में मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा निखरता है । मुंहासे कम हो जाते हैं ।

लिवर, स्किन और इम्युनिटी के लिए भी फायदेमंद है हल्दी का पानी, जानिए इसके बारे में सब कुछ

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आप शहद के साथ हींग का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि इन दोनों के अंदर ही एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ-साथ फैट को भी बर्न करने में उपयोगी है.

हल्दी को हम दूध के साथ या पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। रोगग्रस्त जगा इसको लगाने से बहुत जल्दी फायदा मिलता है।

एक चम्मच पिसी हुई हल्दी  एक ग्लास गर्म दूध में मिलाकर रोगी की पिलाएं ।

देखा जाए तो हल्दी के सप्लीमेंट भी मौजूद हैं लेकिन कच्ची हल्दी सबसे बढ़िया ऑप्शन है। आप चाहें तो सर्दियों में कच्ची हल्दी का हलुआ बनाकर रोजाना एक चम्मच इसका सेवन कर सकते हैं।

हल्दी दूध के फायदे और नुकसान आपने जाने। आप भी हल्दी का सेवन करके इन फायदों को प्राप्त कर सकते है। हल्दी बहुत ही गुणकारी औषधि है जो कई तरह के रोगों से बचाती है। इसलिए प्राचीन समय से हल्दी का बहुत सो चीजों में प्रयोग किया जाता रहा है।

• हल्दी के बहुत अधिक सेवन करने से एनीमिया रोग की संभावना बढ़ जाती है और शरीर में रक्त की कमी होने लगती है।

मधु की बेटी अमेया नहीं हैं किसी प्रिंसेस से कम, खूबसूरती में देती हैं मां को भी पटखनी, फोटो देख लोग बोले- दूसरी माधुरी दीक्षित

इन गोलियों को दर्द check here देने वाले दांतों के नीचे रख लें और दबा लें इससे दांत का दर्द ठीक हो जाता है।

किडनी में भी हल्दी के दूध के फायदे होते हैं । किडनी शरीर का अहम भाग है । किडनी बीमारियों के रोकथाम के लिए हल्दी बहुत काम आती है ।

हल्दी को सरसों के तेल में मिलाएं और इसमें थोड़ा नमक मिलाकर सुबह मंजन करें इससे दांत साफ हो जाते हैं दांतों का पीलापन दूर हो जाता है।

Report this wiki page